संभावित रहने योग्य एक्सोप्लैनेट पर पहली बार पानी मिला

एक "अविश्वसनीय रूप से रोमांचक" खोज में, खगोलविदों ने पहली बार पृथ्वी के तापमान के साथ हमारे सौर मंडल के बाहर एक दूर के तारे की परिक्रमा करने वाले ग्रह के वातावरण में पानी की खोज की है जो जीवन का समर्थन कर सकता है। जर्नल नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, K2-18b, जो पृथ्वी के द्रव्यमान का आठ गुना है, अब पानी और तापमान दोनों के लिए जाना जाने वाला एकमात्र एक्सोप्लैनेट है जो संभावित रूप से रहने योग्य हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि शांत बौने तारे K2-18 की परिक्रमा करते हैं, जो कि सिंह नक्षत्र में पृथ्वी से लगभग 110 प्रकाश वर्ष है, शोधकर्ताओं ने कहा। उन्होंने कहा कि डिस्कवरी अपने तारे के 'रहने योग्य क्षेत्र' में परिक्रमा के लिए पहला सफल वायुमंडलीय पता लगाने वाली दूरी पर है जहां पानी तरल रूप में मौजूद हो सकता है।

ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के पहले लेखक एंजेलस त्सारास ने कहा, "पृथ्वी के अलावा संभावित दुनिया में पानी मिलना अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है।" "K2-18b 'अर्थ 2.0' नहीं है क्योंकि यह काफी भारी है और एक अलग वायुमंडलीय संरचना है। हालांकि, यह हमें मौलिक प्रश्न का उत्तर देने के करीब लाता है: क्या पृथ्वी अद्वितीय है?" तिसारस ने कहा।

टीम ने ईएसए / नासा हबल स्पेस टेलीस्कोप द्वारा कैप्चर किए गए 2016 और 2017 के आर्काइव डेटा का उपयोग किया और K2-18b के वातावरण के माध्यम से फ़िल्टर की गई तारों का विश्लेषण करने के लिए ओपन-सोर्स एल्गोरिदम विकसित किया।