डिजिटल परिवर्तन से हमले के नए रास्ते खुल रहे हैं।

आईटी और सुरक्षा अधिकारियों के सर्वेक्षण में पाया गया कि सभी व्यावसायिक डेटा का आधा अब क्लाउड वातावरण में संग्रहीत है, और 100 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने क्लाउड में संवेदनशील डेटा को संग्रहीत करने के लिए माना है जो एन्क्रिप्टेड नहीं है। कुल मिलाकर, लगभग आधे (47 प्रतिशत) संगठनों ने कहा कि उन्हें पिछले एक साल में उल्लंघन का अनुभव हुआ या अनुपालन ऑडिट में असफल रहा।

प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान करने के बावजूद, डिजिटल परिवर्तन ने आईटी वातावरण में अधिक जटिलता पेश की है। व्यवसाय कई इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग सेवा (IaaS) और प्लेटफॉर्म के रूप में सेवा (PaaS) वातावरण के साथ-साथ एक साथ सैकड़ों SaaS अनुप्रयोगों के रूप में कर रहे हैं। प्रभावी ढंग से डेटा को सुरक्षित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधा के रूप में चार से दस उत्तरदाताओं ने जटिलता का मूल्यांकन किया। आईडीसी में साइबर सुरक्षा कार्यक्रम के उपाध्यक्ष फ्रैंक डिक्सन ने कहा, "चूंकि संगठन क्लाउड-क्लाउड अपनाने और डिजिटल परिवर्तन के कारण अधिक जटिल साइबर सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उन्हें स्मार्ट और बेहतर तरीके की जरूरत है।"

मजबूत डेटा खोज, सख्त, डेटा हानि की रोकथाम और एन्क्रिप्शन समाधानों को नियुक्त करना, डेटा सुरक्षा के लिए एक उपयुक्त आधार प्रदान करता है, जो कि व्यापक साइबर सुरक्षा के उद्देश्य को पूरा करता है, ”उन्होंने सलाह दी। थेल्स में क्लाउड प्रोटेक्शन एंड लाइसेंसिंग एक्टिविटी के लिए ग्लोबल मार्केट स्ट्रैटेजी की उपाध्यक्ष टीना स्टीवर्ट ने कहा कि क्वांटम कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में विकास से नए खतरे पैदा होंगे। उत्तरदाताओं का बहुमत व्यापार में क्वांटम कंप्यूटिंग के आसन्न आगमन का अनुमान लगाता है, जिसमें 72 प्रतिशत की उम्मीद है कि प्रौद्योगिकी अगले पांच वर्षों के भीतर सुरक्षा और क्रिप्टोग्राफिक संचालन को प्रभावित करेगी।

जैसा कि 5G नेटवर्क लुढ़का हुआ है, IoT का विस्तार जारी है और क्वांटम कंप्यूटिंग रेंगना एक वास्तविकता बनने के करीब है, संगठनों को अधिक आधुनिक डेटा सुरक्षा मानसिकता अपनानी चाहिए, ”स्टीवर्ट ने कहा। “संवेदनशील डेटा को सुरक्षित रखने की दिशा में पहला कदम यह जानना है कि इसे कहां खोजा जाए। एक बार वर्गीकृत होने के बाद, इस डेटा को मजबूत बहु-क्लाउड कुंजी प्रबंधन रणनीति के साथ एन्क्रिप्ट और संरक्षित किया जाना चाहिए।