चीन के उपग्रह ब्रह्मांडीय किरणों की उत्पत्ति का पता लगाता है

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक अंतरराष्ट्रीय शोध दल ने प्रोटॉन के स्पेक्ट्रम का सटीक मापन किया है। यह प्रोटॉन ब्रह्मांडीय किरणों का सबसे प्रचुर घटक है, जिसका मापन चीन के डार्क मैटर पार्टिकल एक्सप्लोरर (DAMPE) के साथ 40 GeV से 100 TeV (एक TeV एक ट्रिलियन इलेक्ट्रॉन वोल्ट) की ऊर्जा सीमा में किया जाता है, जिसे 'के रूप में भी जाना जाता है। वुकोंग 'या बंदर राजा। यह पहली बार था कि शोध टीम के अनुसार एक प्रयोग सीधे 100 सटीकता के साथ ब्रह्मांडीय किरणों को उच्च सटीकता के साथ मापता है।

मापा स्पेक्ट्रम से पता चलता है कि प्रोटॉन का प्रवाह सैकड़ों अरबों इलेक्ट्रॉन वोल्ट में बढ़ता है और फिर लगभग 14 TeV पर गिरता है, जो ब्रह्मांडीय किरणों की एक नई वर्णक्रमीय विशेषता के अस्तित्व को दर्शाता है, DAMPE के प्रमुख अन्वेषक चांग जिन ने कहा। जिन चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के पर्पल माउंटेन ऑब्जर्वेटरी (पीएमओ) के निदेशक हैं।

पीएमओ के एक शोधकर्ता युआन किआंग ने कहा कि वैज्ञानिकों को मिल्की वे में ब्रह्मांडीय किरणों के स्रोत और त्वरण को समझने में मदद करने में नई खोज का बहुत महत्व है। "हम अनुमान लगाते हैं कि कॉस्मिक किरण प्रोटॉन की नई खोजी गई वर्णक्रमीय विशेषता को पास के स्रोत द्वारा उत्पादित किया जा सकता है जो पृथ्वी से कुछ हजार प्रकाश वर्ष है," युआन ने कहा।

एक अन्य संभावना यह है कि मिल्की वे में कॉस्मिक किरणों के विभिन्न प्रकार के स्रोत हैं, जो विभिन्न स्पेक्ट्रा उत्पन्न करते हैं, उन्होंने कहा। "हम अभी भी नहीं जानते हैं कि किस प्रकार का आकाशीय पिंड उन कॉस्मिक किरणों को उत्पन्न करता है और वे किस दिशा से आते हैं। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि अधिकांश गांगेय ब्रह्मांडीय किरणें सुपरनोवा अवशेष से आती हैं। पीएमओ के एक अन्य शोधकर्ता यू चुआन ने कहा, हमें ब्रह्मांडीय किरणों की उत्पत्ति और त्वरण तंत्र से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए विभिन्न तरीकों के साथ अधिक अवलोकन की आवश्यकता है।