चीन में वैज्ञानिकों ने 550 मीटर पुराने बिलेटेरियन जीवाश्म की खोज की

यांग्त्ज़ी गोर्ज क्षेत्र में पाई जाने वाली नई जीवाश्म प्रजाति को यिंगिलिया स्पाइसीफॉर्मिस नाम दिया गया है। यह अपनी मृत्यु से तुरंत पहले निर्मित ट्रेस से सीधे जुड़ा हुआ है, जिससे शोधकर्ताओं को द्विपक्षीय रूप से सममित जानवरों की महत्वपूर्ण विकासवादी पहेलियों को उजागर करने की अनुमति मिलती है, जिसे बिलेटर्स के रूप में भी जाना जाता है।

यह शोध नेचर ने गुरुवार को बीजिंग नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित किया था, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी एकेडमी ऑफ साइंसेज और वर्जीनिया टेक के नानजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ जियोलॉजी एंड पैलियंटोलॉजी के शोधकर्ता शामिल हैं।

एक खंडित शरीर के साथ द्विपक्षीय लोगों की उत्पत्ति प्रारंभिक पशु विकास में एक स्मारक घटना है। हालांकि वैज्ञानिकों ने आणविक घड़ी के विश्लेषण के आधार पर अनुमान लगाया है कि मोबाइल और खंडों वाले बिलियटियन एडियाकरन काल (635-539 मिलियन साल पहले) में मौजूद थे, पहले से कोई ठोस जीवाश्म साक्ष्य नहीं थे।

कुछ एडिएकरन जानवरों में से एक के रूप में लंबे समय तक और लगातार ट्रेल्स का उत्पादन करने में सक्षम, यिंगिलिया स्पिकफॉर्मिस टीम के अनुसार, पहेली पर नई रोशनी डालती है। मोटाइल जानवरों की उत्पत्ति का गहरा पर्यावरणीय और पारिस्थितिक प्रभाव था, और अंततः कैम्ब्रियन सब्सट्रेट और एग्रोनोमिक क्रांतियों का नेतृत्व किया।